कपूर के फायदे और नुकसान क्या है ?

 कपूर के फायदे और नुकसान क्या है ? Benefits and Loss of Camphor

कपूर का इस्तेमाल खास तौर पर पूजा के सामग्री के तौर पर किया जाता है। जैसे की कोई भी हवन सामग्री में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। कपूर के बिना हवन की पूजा पूरी नहीं होती है। ज्यादातर लोग कपूर के बारे में इतना ही जानते होंगे। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कपूर के विभिन्न फायदे भी हैं और इन फायदों को आप जानकर काफी चौक जायेंगे। जी हां आज के हम इस पोस्ट में आपको कपूर के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

यदि आप भी कपूर के फायदों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

कपूर के फायदे और नुकसान क्या है ?

     स्कीन से संबंधित परेशानी में कपूर के फायदे ?

यदि आपके भी स्कीन से संबंधित कोई भी समस्या है, तो आपको उसे दूर करने के लिए कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे कि बहुत लोगों के चेहरे पर पिंपल्स या फिर फुंसी टाइप की समस्या हो जाती हैं जो कि दिखने में काफी खराब लगता है। लोग इससे काफी परेशान हो जाते हैं।

यदि आप भी ऐसी कोई समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए। कपूर में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे के पिंपल्स इत्यादि को दूर करने में आपकी काफी सहायता करते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको नारियल तेल में एक कपूर को महीन कर देना है और फिर इसे आप समस्या वाली जगह पर अच्छे से मालिश कर ले इससे आपकी पिंपल्स की समस्या जल्द से जल्द दूर हो जाएगी।

     घाव जैसी समस्या में भी कपूर के फायदे ?

यदि आपके भी शरीर के किसी भी अंग पर कोई घाव, खरोच या फिर किसी वजह से जल जाने की समस्या से संबंधित कोई भी परेशानी होती है, 

तो आपको इन सब समस्याओं से राहत पाने के लिए कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए। शरीर पर घाव, खरोच या फिर जल जाने की वजह से जो भी जलन होती है, वह काफी कठिन होती है।

इस जलन को दूर करने के लिए आप अपने घाव या फिर जलन वाली स्थान पर कपूर का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको काफी फायदा होगा। बस आपको कपूर को जल में घोलना होता है और इस घोल को जलन वाली स्थान पर लगाने से आपको जलन से जल्दी राहत प्राप्त हो जाएगी।

     सिरदर्द जैसी समस्या में कपूर के फायदे ?

आजकल के भीड़भाड़ वाली जगह में जितना काम होता है, उतना ही दिमाग पर स्ट्रेस भी होता है। जिसकी वजह से आम तौर पर हमारे सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है। यदि आप भी अपने सिर को हल्का करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए।

जब भी आपको ऐसा महसूस होता है कि आपका सिर भारी भारी और दर्द की समस्या हो रही है, तो आपको कपूर के तेल से अच्छे से सिर में मसाज करने की आवश्यकता होती है क्योंकि ऐसा करने से आपको काफी लाभ होगा।

कपूर के तेल से सिर पर मालिश करने से आपकी थकान भी दूर हो जाएगी और सिर में जो भी तनाव होगा वह सब हल्का हो जाएगा तथा आप बेहतर महसूस करेंगे।

     बाल टूटने की समस्या में कपूर के फायदे ?

आज के समय में महिला सबसे ज्यादा परेशान अपने बाल को ही लेकर है। आज के समय में हर महिला की परेशानी उनका बाल बन चुका है। क्योंकि उनका बाल इतना टूट रहा है की उन्हें डर लग रहा है की उनके बाल घने होंगे या नहीं। 

ऐसी स्थिति में वे तरह-तरह के नुस्खे आजमा कर देख रहे हैं लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं हो पा रहा है। यदि आप भी हर नुस्खे को आजमा कर थक गए हैं, तो अब आपको आखिरी बार कपूर का इस्तेमाल करना है।

यदि आप अपने बालों में नारियल तेल और कपूर तेल को मिक्स करके मालिश करते हैं, तो ऐसे में आपका बाल टूटने की समस्या जल्द से जल्द दूर हो जाएगी। 

यही नहीं यदि आपको डैंड्रफ की समस्या है, तो भी आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि कपूर में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कि आपके डैंड्रफ को खत्म करने में काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

     फटी एडियो की समस्या में कपूर के फायदे ?

बहुत लोगों के पैरों की एड़ियों में फटने की समस्या हो जाती है। यदि आपको भी फटी एड़ियों की समस्या है, तो उसके उपचार के रूप में आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप किसी चीज में या फिर बाल्टी में गर्म पानी करके रख दे और उसमें थोड़े से कपूर को मिश्रण करके अपने पैरों को उसी पानी में रखे। 

थोड़े समय तक इस पानी में अपने पैरों को रखने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या में काफी फायदा होगा। इस उपाएं को कुछ दिन लगातार करते रहने से फटी एड़ियों की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। 

     सर्दी जुकाम जैसी समस्या में कपूर के फायदे ?

यदि आपको भी कभी सर्दी जुकाम की समस्या होती है और आपका नाक पूरी तरह से जाम हो जाता है, तो ऐसे में आपको कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में यदि आप कपूर को सूंघते है, तो सर्दी जुकाम जैसी समस्या में आपको फायदा होगा।

     मच्छरों से बचने के लिए करें कपूर का इस्तेमाल ?

जैसा कि आज के समय में ज्यादातर व्यक्तियों में मच्छरों के कारण डेंगू, मलेरिया जैसी गंभीर समस्या का होना आम बात हो गई है। इसलिए लोग अब मच्छरों से बचने के लिए विभिन्न प्रयास कर रहे हैं। 

यदि आप भी मच्छर से होने वाली समस्या से बचना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

आपको मच्छर को भगाने के लिए घर के कोने में एक कपूर टैबलेट जलाना होता है। इससे आप मच्छरों से अपना बचाव कर सकते हैं।

Read: Business Idea पोस्ट ऑफिस का फ्रेंचाइजी आरंभ कर सकते हैं इस पोस्ट में हम जानेंगे

Also Read: खाद्य ट्रक व्यापार कैसे शुरू करें ? इस बिजनेस में आप की कमाई कितनी होगी यह पूरी तरह से आपके खाने के स्वाद पर निर्भर करता है।

कपूर के हानि क्या है ?

     दो साल के बच्चों के लिए आप कपूर का इस्तेमाल कतई ना करें। क्योंकि दो साल के बच्चों के लिए कपूर नुकसानदायक साबित हो सकता है।

     आपको कपूर के तेल के साथ किसी न किसी तेल को मिक्स कर के ही लगाना है। क्योंकि कपूर के तेल स्कीन पर सीधे तौर पर लगाने से आपकी स्कीन में जलन की भी समस्या हो सकता है।

     आपको कभी भी मौखिक रूप से कपूर का इस्तेमाल नहीं करना है, क्योंकि ये नुकसानदायक साबित हो सकता है।

1 Comments

  1. How to bet on the Lucky Club Casino site
    The luckyclub.live site provides various types of betting on your favourite sports and races; Betting on Horse Racing, Tennis, Golf, Golf, Tennis, Dec 31, 2017 · Uploaded by Lucky Club

    ReplyDelete
Previous Post Next Post