पुदीना का फेस पैक लगाने के फायदे ? - बिजनेस आइडिया योजना की जानकारी

Wednesday

पुदीना का फेस पैक लगाने के फायदे ?

पुदीना का फेस पैक लगाने के फायदे ?

आपने कभी ना कभी पुदीना की चटनी का तो टेस्ट किया ही होगा और इसके विभिन्न लाभ के बारे में भी जानते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सुना है की पुदीना के इस्तेमाल से कोई अपने स्कीन से संबंधित परेशानियों को भी दूर कर सकता है। यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको पुदीना फेस पैक के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।


पुदीना फेस पैक के लाभ क्या-क्या है ?

     स्कीन को नमी प्रदान करने के लिए पुदीना फेस पैक का करें इस्तेमाल ?

पुदीना के पत्ते में मेन्थॉल पाया जाता है, जो हमारे स्कीन को ठंडक पहुंचाने में काफी मदद प्रदान करता है। इसके अलावा यदि आप अपने स्कीन को नमी प्रदान करना चाहती है, तो उसके लिए आपको पुदीना फेस पैक का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है। जानकारी के अनुसार, यदि पुदीना से बने फेस पैक का इस्तेमाल करते है तो इससे आप अपने स्कीन को नमी प्रदान और स्कीन के शुष्क होने की परेशानी को भी दूर कर सकते हो।

     ब्लैकहेड्स जैसी समस्या में पुदीना फेस पैक का करें इस्तेमाल ?

बहुत महिलाओं एवं लड़कियों को ब्लैकहेड्स की समस्या होती है, यदि आपको भी ब्लैकहेड्स की समस्या है, तो इसे दूर करने के लिए आपको पुदीना फेस पैक का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करना चाहिए। पुदीना में सैलिसिलिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं, हमारे स्कीन के बंद हुए रोम छिद्रों को दूर कर उन्हें खोलने में सहायता प्रदान करता है। यही नहीं पुदीना फेस पैक का इस्तमाल कर आप ब्लैकहेड्स के साथ ही साथ व्हाइटहेड्स की परेशानी को भी दूर करने में आपकी काफी मदद करता है।

     स्कीन के रंगत में सुधार लाने के लिए आपको पुदीना फेस पैक का करें इस्तेमाल ?

पुदीना और पुदीना के इस्तेमाल से निर्माण प्रोडक्ट्स के साथ ही साथ पुदीना से निर्माण किए गए ऑयल का उपयोग भी स्कीन की रंगत में निखार लाने के लिए किया जाता है। यदि आपको भी ऐसा लगता है की आपको अपने स्कीन के रंगत में सुधार लाने की आवश्यकता है तो आप चाहे तो पुदीना फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

     मुंहासे हटाएंगे के लिए पुदीना फेस पैक का करें इस्तेमाल ?

पुदीना में पर जाने वाले  एंटी-बैक्टीरियल की मदद से स्कीन से जुड़ी कोई भी परेशानी को दूर किया जा सकता है। यदि आपको भी मुंहासे जैसे समस्या होती है, तो इसके लिए आपको पुदीना फेस पैक आसमा करना चाहिए क्योंकि यह हमारे स्कीन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आज के समय में मुंहासे जैसी समस्या को दूर करने के लिए पुदीना फेस पैक का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है।

     बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए पुदीना फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं?

बहुत लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनके बढ़ती उम्र का प्रभाव उनके चेहरे पर साफ झलकने लगता है जैसे की झुड़ियो के रूप में या चेहरे के ढीलापन के रूप में। यदि आपको भी अपने बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करना है, तो उसके लिए आपको पुदीना फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि, पुदीना का फेस पैक लगाने से व्यक्तियों की बढ़ती आयु के कारण परेशानी को दूर करता है।

     आंखो के नीचे बने काले घेरे जैसे समस्या को दूर करने के लिए पुदीना फेस पैक का करें इस्तेमाल?

कोई भी महिला कितनी भी सुंदर क्यों न हो लेकिन यदि उनके आंखों के नीचे काले घेरे दिखने लगते हैं, तो उनके पूरे सुंदरता पर पानी फिर जाता है। यदि आप भी अपने आंखों के नीचे बने काले घेरे से परेशान हैं और इसे दूर करने की तरकीब सोच रहे हैं, तो उसके लिए आपको पुदीना फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि पुदीना फेस पैक आपके आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने में काफी सहायता प्रदान कर सकता है।

पुदीना से बने विभिन्न फेस पैक :-

     पुदीना, खीरा और शहद से बने फेस पैक ?

सामग्री

1 . आपको खीरा के दो स्लाइस लेने होंगे।

2 . फिर आपको 10 से 20 पुदीना के पत्ते की आवश्यकता होती है।

3 . और आपको एक स्पून शहद की आवश्यकता होगी।

बनाने का उपाएं

1 . इस पैक को बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम पुदीना के पत्ते और खीरे को मिक्सी में मोटे पीसने की आवश्यकता होगी।

2 . फिर आप इसे एक कटोरी में अच्छे से निकाल कर रख दे।

3 . इस टेस्ट में आपको एक चम्मच शहद मिश्रण करना होगा।

4 . फिर आप इसको कटोरे में अच्छे से मिला ले जब यह रेडी हो जाए तो आप इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लेप कर ले।

5 . इस फेस पैक को आप अपने चेहरे पर पूरे 20 मिनट तक रखें उसके पश्चात गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर ले।

6 . सप्ताह में आप इस पैक को अपने चेहरे पर एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

     पुदीना और केले से बने फेस पैक ?

सामग्री

1 . आपको 10 से 20 पुदीने के ताजे पत्ते की जरूरत होगी।

2 . और दो स्लाइस केले लेने होते हैं।

बनने का उपाएं

1 . पुदीना और केले के फेस पैक का निर्माण करने के लिए आपको सबसे पहले पुदीना के 10 से 20 ताजे पत्ते को दो स्लाइस केले के साथ मिक्सर में अच्छे से पीसना होता है। ध्यान रहे यह पेस्ट मोटा होना चाहिए।

2 . जिसके बाद आपको इस पेस्ट को एक कटोरे में निकालने की आवश्यकता होती है।

3 . जब यह अच्छे से रेडी हो जाए तो इस फेस पैक को आप अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा ले।

4 . आपको इस फेस पैक को 20 मिनट तक अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए रखना है। उसके बाद गुनगुने पानी से आप अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर ले।

5 . आप चाहे तो केले और पुदीने से बने इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार आराम से कर सकते हैं।

निष्कर्स

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैंने आपको अपने लेख के माध्यम से पुदीने से बने फेस पैक के फायदे और इसका उपयोग कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर दिया है और आशा करता हूं कि यह फेस पैक आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो। 

No comments:

Post a Comment