टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करें ? - बिजनेस आइडिया योजना की जानकारी

Thursday

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करें ?

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करें ?

जैसा की आज के समय में प्रत्येक दिन किसी न किसी के यहां कोई न कोई अवसर सेलिब्रेट किया ही जाता है। चाहे वे किसी की बर्थ डे पार्टी हो, शादी हो या कोई भी फंशन क्यों न हों लोग खुशियां मनाने के लिए बस एक अवसर की तलाश में रहते हैं। लोग कोई भी चीज अकेले सेलिब्रेट नही करते हैं, ऐसे खास अवसर पर लोग ज्यादा से ज्यादा रिश्तेदार, दोस्तों इत्यादि को आमंत्रित अवश्य करते हैं।

जब लोग अधिक आएंगे तो उनकी अच्छी व्यवस्था के लिए कुर्सी, दरी, पंखे, लाइट टेंट इत्यादि की आवश्यकता होती है। कुल मिलाकर देखे तो यह टेंट हाउस का प्रोडक्ट होता है। यदि आप भी कोई बेहतर व्यापार की तलाश में है जिसमें पैसे इन्वेस्टमेंट करके अच्छा खासा कमाई हो सके, तो आपके लिए टेंट हाउस व्यापार का विकल्प काफी बेहतर है। आप आसानी से टेंट हाउस बिजनेस की शुरुआत कर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।

Tent house business की शुरुआत करने के लिए महत्वपूर्ण सामान ?

यदि आप भी टेंट हाउस बिजनेस को शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो उसके लिए आपको टेंट हाउस बिजनेस से जुड़िए विभिन्न महत्वपूर्ण आवश्यक सामग्री की आवश्यकता पड़ती है:-

1 . आपको सबसे पहले टेंट हाउस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कई प्रकार के टेंट की जरूरत होती है। इसके अलावा आपको टेंट लगाने के लिए डंडे, लकड़ी या फिर बांस की जरूरत होती है।

2 . जब आप टेंट की व्यवस्था कर लें। उसके बाद आपको गेस्ट के रुकने और बैठने की व्यवस्था करनी होती है। जैसे की दरी, चादर, पंखे, सिरहाने, लाइट, गद्दे इत्यादि की भी जरूरत होती है। आप इन सब चीजों को ज्यादा मात्रा में खरीद लें।

3 . इसके बाद सबसे महत्वपूर्ण काम होता है गेस्ट के खाने पीने का प्रबंध करना। जब खाने पीने का प्रबंध हो जाए तब उसके बाद आपको परोसने के लिए बर्तन का भी प्रबंध करना होगा और इसके अलावा खाना पकाने वाले चूल्हे का भी प्रबंध करना होता है। जब आप इन सामानों का प्रबंध अच्छी मात्रा में कर लें, तो इसके बाद गेस्ट के लिए पानी और गिलास का भी प्रबंध करना जरूरी होता है।

4 . हमने टेंट, खाने की व्यवस्था और ठहरने के प्रबंध के बारे में तो बात कर लिया लेकिन इन सब के साथ ही साथ आपको बेहतर डेकोरेशन करने की भी आवश्यकता होती है। पार्टी या शादी कोई भी अवसर को सेलिब्रेट के लिए बेहतर डेकोरेशन का होना जरूरी होता है। तो इसके लिए आपको तरह तरह के लाइट, कारपेट, म्यूजिक का प्रबंध, तरह तरह के फूल इत्यादि और भी डेकोरेशन से संबंधित बहुत सामग्री का प्रबंध करना होगा।

इन सभी के साथ आपको और भी बहुत समान को अपनी जरूरत के मुताबिक खरीदने की आवश्यकता होती है।

टेंट हाउस से संबंधित सभी सामग्री को कहां से खरीदना उचित होगा ?

मैने आपको किन किन समंग्री को खरीदना है इसकी तो जानकारी दे दिया है। लेकिन महत्वपूर्ण यह है की इन सामग्री को कहां से खरीदना उचित रहेगा। आपको इसके लिए सर्वप्रथम टेंट की व्यवस्था अपने जरूरत के मुताबिक बनवाना होता है। इसके अलावा जो भी सामग्री है उसकी एक लिस्ट बनाकर आप किसी थोक व्यापारी से ये सब सामान खरीदेंगे तो आपको फायदा होगा। क्योंकि थोक व्यापारी से खरीदने पर हर सामान की कीमत मार्केट के कीमत से थोड़ी कम होती है।

टेंट हाउस बिजनेस में कितनी पूंजी इन्वेस्टमेंट करना होती है ?

टेंट हाउस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है की यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए स्टार्टिंग में जो भी आवश्यक सामग्री है वो खरीद लिए उसके 10 से 15 वर्षो तक आपको विशेष किसी सामग्री को खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। यानी कि जो भी अधिक इन्वेस्टमेंट करने है आपको शुरुआत में ही करने होते हैं। उसके बाद कुछ सालों तक आप उसी सामान से काम चला सकते हैं।

टेंट हाउस बिजनेस में एक बार ही पैसे इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है। आप टेंट से जुड़े सामग्री को ज्यादा मात्रा में खरीद ले। इसके अलावा आपको टेंट इत्यादि सामान को पहुंचने के लिए ट्रांस्पोटेशन का भी प्रबंध करना होगा जिसमे कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं। उसके बाद टेंट इत्यादि की धुलाई के लिए भी आपको पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं। टेंट हाउस का काम इतना बड़ा है तो आप अकेले तो इन सब को मैनेज नही कर पाएंगे ऐसे में आपको कुछ कर्मचारी को भी हायर करने की आवश्यकता होती है।

जिसे आप वेतन के तौर पर रख सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस टेंट हाउस बिजनेस की शुरुआत छोटे स्तर पर करने के लिए आपको 1.5 से 2 लाख रुपए तक की निवेश की आवश्यकता होती है। लेकिन वही पर आप अधिक निवेश करने में सक्षम है तो आप इस बिज़नेस में 5 से 6 लाख रूपए इन्वेस्ट करके बड़ी आसानी से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

टेंट हाउस बिजनेस से कितना प्रॉफिट हो सकता है ?

टेंट हाउस बिजनेस में ज्यादा प्रॉफिट के लिए थोड़ा वक्त लग सकता है। क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे उतने ही अधिक ऑडर आएगा और जितना ऑर्डर उतना ही कमाई। टेंट हाउस का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिससे आप 25 से 30 हजार रुपए तक तो हर महीने की कमाई आराम से कर सकते हैं। ये स्टार्टिंग का प्रॉफिट है आप समय के साथ अधिक पैसे कमा सकते हैं।

शादी के सीजन में आप इस बिजनेस से एक लाख रूपए हर महीने के हिसाब से कमा सकते हैं। टेंट हाउस बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें एक बार इन्वेस्ट करने के बाद अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस की डिमांड कभी घटती नही है। यही वजह है की आज के समय में इस बिजनेस की शुरुआत करने वाले की लोगों की संख्या अधिक है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैने आपको टेंट हाउस बिजनेस के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दिया है और आशा करता हूं की आप अपने टेंट हाउस बिजनेस को आरंभ करें और पैसा कमाएं।

No comments:

Post a Comment