साबुन बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें ? - बिजनेस आइडिया योजना की जानकारी

Wednesday

साबुन बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

 साबुन बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

दोस्तों, आप किसी बिजनेस की शुरुआत करने के बारे में यदि विचार कर रहे हैं, तो साबुन निर्माण करने के बिजनेस की शुरुआत करने के बारे में तनिक सोच सकते हैं। क्योंकि साबुन एक ऐसा उत्पाद है जिसकी डिमांड मानों हर घर में होती है। आज के समय में देखा जाए तो ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स की तुलना में साबुन की डिमांड काफी ज्यादा हो गया है।

जैसा की हम गौर करते है की मार्केट में कई अलग अलग प्रकार के साबुनों को लांच किया जाता है और इसमें कोई शक नहीं है की व्यापारी इसकी बिक्री करके अच्छा खासा पैसा भी कमा लेते हैं। तो आइए दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको साबुन निर्माण करने के बिजनेस से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

साबुन निर्माण करने के बिजनेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं ?

साबुन निर्माण करने के व्यवसाय की बात करे तो हमारे देश में मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय की शुरुआत करने के मुकाबले में सर्विस सेक्टर में व्यवसाय की शुरुआत करना बहुत ही सरल होता है। क्योंकि आम तौर पर सर्विस सेक्टर में काफी सारे ऐसे भी व्यवसाय मौजूद होते हैं, जिनकी शुरुआत आप नाम मात्र या फिर निशुल्क में भी कर सकते हैं।

अच्छी बात तो यह है कि ऐसे व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए भी आपको ज्यादा पंजीकरण और लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होती है। मान लो यदि किसी व्यक्ति को इनकी जरूरत भी होती है, तो वे काफी सरलता से अप्लाई करके भी हासिल कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में व्यवसाय की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो उसके लिए आपको काफी अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है। क्योंकि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए व्यक्ति के इन्वेस्टमेंट की क्षमता अधिक होनी चाहिए तभी वह इस सेक्टर में बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इन्वेस्टमेंट के साथ ही साथ आपको इस बिजनेस से जुड़ी कोई भी कानून है उसका पालन करना आपके लिए काफी जरूरी होता है।

कम इन्वेस्टमेंट के साथ भी साबुन निर्माण करने के बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है ?

साबुन निर्माण करने के बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी शुरुआत आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ भी आसानी से शुरू कर सकते हैं। साबुन निर्माण करने के बिजनेस के लिए आपको किसी जगह का चुनाव करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि लगभग हर जगहों पर साबुन की डिमांड अधिक होती है, इसलिए आप जहां चाहे जिस शहर में चाहे इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

     डिमांड एवं जनसंख्या को समझने की कोशिश करें ?

यदि आपने भी ठान लिया है कि आप साबुन निर्माण करने के बिजनेस की शुरुआत करेंगे ही करेंगे, तो उसके लिए आपको अपना सबसे पहला स्टेप यह उठाने की आवश्यकता होती है, कि आप अपने मार्केट में मौजूद व्यक्तियों का साबुन के प्रति पसंद, इंटरेस्ट, वरीयता इत्यादि पर रिसर्च करेंगे।

साबुन के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अपने स्थानीय मार्केट में यह जानकारी प्राप्त करनी होगी कि वहां के लोगों को किस रंग के साबुन, खुशबू और किस तरह के साबुन लेना पसंद है और वे ज्यादा मात्रा में उसे खरीदते हैं। इसके अलावा उस जगह के व्यक्ति कितने किफायती रेट में साबुन या फिर महंगे और अच्छे प्रोडक्ट वाले साबुन खरीदना करना पसंद करते हैं, इसकी भी जानकारी आपको प्राप्त करनी होगी।

     साबुन निर्माण करने के लिए ट्रेनिंग है जरूरी ?

साबुन निर्माण करने के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको साबुन बनाने के तरीके के बारे में भी जानकारी प्राप्त होना जरूरी है। इसके लिए आप चाहे तो ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। जब आप अच्छी तरह से साबुन निर्माण करने के लिए ट्रेनिंग कर ले तब आप इस बिजनेस के लिए बिल्कुल रेडी हो जाएंगे।

जैसे कि साबुन कई तरह के होते हैं, अब हर तरह के साबुन का निर्माण करने के लिए अलग-अलग सामग्री की आवश्यकता होती है। हमारे कहने का अर्थ यह है की बेसिक साबुनों के निर्माण करने के लिए आपको केवन थोड़े ही अवयवो की जरूरत पड़ती है। लेकिन वही पर खास क्वालिटी के साबुन निर्माण करने के लिए आपको बहुत सारे अवयवो को मिलाकर साबुन निर्माण करना होता है।

हालांकि, आपको साबुन निर्माण करने के लिए मुख्य तौर पर कई सामग्री जैसे की :- कास्टर आयल, पोटेशियम, नारियल तेल, ताड़ का ऑयल, जैतून का ऑयल, मूंगफली का ऑयल, hydroxide, sodium hydroxide इत्यादि की जरूरत पड़ती है। जब आप ट्रेनिंग करेंगे तो आपको किस साबुन का निर्माण करने में कितना मात्रा में सामग्री का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होगी यह सब आपको सिखाया जाता है।

     साबुन निर्माण करने के बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण ?

यदि आप साबुन निर्माण करने के बिजनेस कुछ बात करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कानूनी तौर पर लाइसेंस और अपने बिजनेस को रजिस्टर कराने की आवश्यकता होती है। कहने का तात्पर्य यह है कि साबुन निर्माण करने के बिजनेस के अंतर्गत जितने भी लाइसेंस और पंजीकरण आते हैं आपको वह सब नियमित तौर पर सभी लाइसेंस प्राप्त करना होता है और अपने बिजनेस को भी रजिस्टर करने होते हैं।

साबुन निर्माण करने के व्यवसाय में कितना पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है ?

यदि आप भी साबुन निर्माण करने के व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको 1.5 से 2 लाख रूपए तक की आवश्यकता होती है। साबुन निर्माण करने के व्यवसाय में 1.5 से 2 लाख रूपए तक के इन्वेस्टमेंट के साथ आप बिजनेस की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं।

वैसे यदि आप हैंडमेड सोप के व्यवसाय की शुरुआत करने के बारे में सोच रहे हैं, तो उसके लिए आपको केवल 50 हजार रूपए तक की आवश्यकता होगी। क्योंकि हैंडमेड शॉप बिजनेस की शुरुआत 50 हजार रूपए तक के इन्वेस्टमेंट के साथ बड़ी आसानी से शुरू किया जा सकता है।

साबुन निर्माण करने के बिजनेस में प्रॉफिट कितना होगा ?

साबुन निर्माण करने के बिजनेस की शुरुआत कर आप इस बिजनेस से 25 से 30 परसेंट तक का प्रॉफिट काफी सरलता से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन वहीं पर यदि आप किसी विशेष साबुन निर्माण करने के बिजनेस की शुरुआत करते हैं, तो उसमें आपको 50 परसेंट का प्रॉफिट होने की संभावना होती है।

No comments:

Post a Comment