फल की दुकान कैसे खोलें ? - बिजनेस आइडिया योजना की जानकारी

Wednesday

फल की दुकान कैसे खोलें ?

फल की दुकान कैसे खोलें ?

वर्तमान समय में हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू कर पैसे कमाने के बारे में विचार कर रहे हैं, क्योंकि सभी को लगता की नौकरी में जितना लाभ है उससे कई गुना ज्यादा लाभ एक बिजनेस से प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे में बिजनेस शुरुआत करने के लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

आज के समय में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च बिजनेस प्लान के लिए ही किया जा रहा है। लोग कई वेबसाइट के लेख को फॉलो कर अनेकों बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं। इसी तरह आज के इस पोस्ट में हम आपको फल की दुकान की शुरुआत कैसे करें इससे जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

फलों की दुकान का व्यवसाय का बाजार कितना बड़ा है ?

सोचने वाली बात यह है कि कोई भी बिजनेस एक कामयाब बिजनेस कैसे बन पाता है, तो इसका जवाब है कि कोई भी बिजनेस एक कामयाब बिजनेस तभी बन पाता है जब उस बिजनेस का मार्केट बड़ा हो। जैसे कि हम फलों की दुकान के बिजनेस के बारे में चर्चा कर रहे हैं, तो इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि जिस व्यक्ति की आय काफी कम है वह भी हफ्ते में फलों का सेवन दो बार करते हैं, तो ऐसे में आप सोच र सोच सकते हैं कि हर घर में यदि हफ्ते में भी दो बार फल का सेवन किया जाता है तो उसका बाजार कितना बड़ा होगा।

फलों का बिजनेस है एक ऐसा बिजनेस है जो पूरे 12 महीनों तक चलता है। हालांकि किसी फेस्टिवल की बात करें तो उसमें फलों की बिक्री सबसे अधिक होती हैं। फल के सेवन करने के साथ ही साथ लोग फलों के जूस का भी सेवन काफी ज्यादा करते हैं। ऐसे में वे मार्केट से फल खरीदकर घर उसका जूस निकलकर भी पीना पसंद करते हैं। इन बातों से आप पूरी तरह से समझ गए होंगे कि फलों के बिजनेस का बाजार कितना बड़ा हो सकता है।

फलों के दुकान के बिजनेस के लिए आवश्यक बातें ?

फलों के दुकान का बिजनेस एक कामयाब बिजनेस में से एक है। जैसा कि हम जानते हैं की फल में भरपूर मात्रा में मिनिरल्स, विटामिन इत्यादि के साथ कई गुण पाए जाते हैं, जो हमारे हेल्थ के लिए लाभदायक है। इसलिए हर कोई तरह तरह के फल का सेवन करते रहते है। हालांकि, आज के समय में मार्केट में फलों की कीमत काफी अधिक बढ़ गई है। लेकिन फिर भी लोग अपने सेहत को बेहतर बनाने के लिए फलों का सेवन जरूर करते हैं।

इसलिए यदि आप कामयाब बिजनेस में से किसी एक बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उसके लिए फलों के दुकान का बिजनेस आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। लेकिन फलों की दुकान के बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको बहुत सी बातों का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। फलों की दुकान खोलने के लिए आपको भीड़भाड़ वाले इलाके का चुनाव करना ज़रूरी होता है।

फ्रूट्स की देख रेख कैसे करें ?

फ्रूट्स की देख रेख करना भी आपके बिजनेस में अहम कार्य होता है। क्योंकि यदि आप अपने फ्रूट्स की देख रेख अच्छे से नहीं करेंगे, तो फ्रूट्स खराब होने का खतरा हो सकता है। यदि आप भीड़ भाड़ वाले इलाके का चुनाव करते हैं, तो आपके फ्रूट्स के काफी जल्दी बिक्री होने की संभावना होती है। आपको फ्रूट्स की दुकान ऐसे होना चाहिए, जहां हवा आने जाने के रास्ते बनी होती है। क्योंकि हवा के आदान प्रदान से आपके फ्रूट्स सुरक्षित रहेंगे।

फ्रूट्स कहां से खरीदना चाहिए ?

कोई भी व्यक्ति यदि फ्रूट की दुकान खोलने के बारे में सोचता है, तो सबसे पहले उसके दिमाग में यही सवाल आता है कि हम फ्रूट्स की व्यवस्था कहां से करें। अच्छी बात तो यह है की आप यदि फ्रूट्स के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको फ्रूट खरीदने के लिए कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

आम तौर पर देखा जाए तो जैसे सब्जी के लिए सब्जी मंडी होती है ठीक उसी प्रकार फलों के लिए भी फलों की मंडी होती है। इसलिए आप फलों की खरीदारी करने के लिए फलों की मंडी में किसी भी व्यापारी से किफायती दाम में जो भी फल खरीदना चाहते हैं, वह आसानी से खरीद सकते हैं।

फलों की दुकान खोलने के बिजनेस में लाभ कितना होता है ?

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि फलों का बिजनेस काफी लाभदायक बिजनेस है। जिसकी शुरुआत कर आप ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन कर सकते हैं। यदि आप फलों से फुटकर बिक्री करने वाले बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो इसमें आपको कितना प्रॉफिट होगा ये पूरी तरह से आप पे डिपेंड करता है। आम तौर पर देखा जाए तो आप फलों की दुकान खोलने के बिजनेस की शुरुआत कर इस बिजनेस में 20 से 30 फीसदी तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

फलों की दुकान खोलने के लिए कितने निवेश करने होते हैं ?

फलों की दुकान खोलने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिससे आप कम निवेश में भी शुरू कर सकते हैं यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस में अपना कितना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं। यदि आप स्टार्टिंग में इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो उसके लिए फलों की दुकान बिजनेस के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 20 से 40 हजार रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करना होता है। जब आपका फ्रूट्स का बिजनेस मार्केट में अच्छा खासा पैसा कमाने लगे, तो आप अपने फ्रूट बिजनेस को बड़ा करने के बारे में भी सोच सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में फ्रूट्स की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें, इस बिजनेस को शुरू करने में कितना पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं, इस बिजनेस में कितना फायदा होता है, इस बिजनेस का मार्केट कितना बड़ा है इत्यादि इन सब से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दिया गया है। आशा करता हूं की आप इस पोस्ट से संतुष्ट होंगे। यदि फ्रूट्स की दुकान के बिजनेस संबंधित आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment