खजूर के पेड़ और फायदे ? - बिजनेस आइडिया योजना की जानकारी

Thursday

खजूर के पेड़ और फायदे ?

खजूर के पेड़ और फायदे ?

आपने कभी न कभी खजूर का टेस्ट तो जरूर किया होगा। खजूर का नाम सुनते ही उसे खाने का मन करता है। खजूर खाने में मीठा लगता है और इसके खाने के भी विभिन्न फायदे है। खजूर में काफी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं। क्या आपको पता है की खजूर का सेवन करने से आपके बालों और त्वचा के लिए लाभकारी सिद्ध होते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको खजूर के विभिन्न लाभ और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

खजूर का वृक्ष क्या है ?

खजूर की बात करें तो यह लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है। खजूर के वृक्ष की ऊंचाई लगभग 30 से 40 फीट होता है। इस वृक्ष का तना गोल आकार का होता है और खुरदरा एवं शाखाविहीन कठोर जैसा होता है। खजूर की खेती ज्यादातर रेतीला और गर्म मौसम वाले क्षेत्र में किया जाता है। खजूर के वृक्ष का फल कच्चे में  हरे रंग का और पकने के पश्चात भूरे रंग में परिवर्तित हो जाता है। इस वृक्ष का फल पकने के बाद चिपचिपा टाइप का हो जाता है। खजूर जब सुख जाता है तो व्यापारी इसे छुहारा के रूप में बेचा जाता है।

खजूर हमारे हेल्थ के लिए क्यों फायदेमंद है ?

मेवा और फल दोनों प्रकारों से सेवन किए जाने वाला खजूर के वृक्ष के फल विभिन्न मायनों में सेहत के लिए लाभकारी सिद्ध होते हैं। खजूर में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन-बी6, मैंगनीज, पोटैशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, जिंक, विटामिन ए और के की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही इस फल में डायटरी फाइबर, आयरन, फैटी एसिड्स, लाभकारी फैट्स और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं।

खजूर के विभिन्न लाभ ?

     ऊर्जा बढ़ाने में खजूर के फायदे ?

क्या आपको पता है की टेस्ट और नेचुरल गुणों से भरपूर हमारी ऊर्जा भी बढ़ती है। यदि आप दिन भर काम कर के थक जाते हैं, तो अपनी थकान दूर करने के लिए आपको प्रति दिन खजूर का सेवन करना चाहिए। यदि आप प्रतिदिन खजूर का सेवन करते हैं तो ऐसे में आपको कभी भी थकान महसूस नहीं होगा। 

     कब्ज जैसी गंभीर समस्या में खजूर के फायदे ?

यदि आपको कब्ज जैसी गंभीर समस्या होती है, तो उससे राहत पाने के लिए आपको खजूर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि खजूर में मौजूद गुण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण को संतुलन में रखने में सहायक सिद्ध होता है। बहुत सारे लोगों के शरीर में फाइबर की कमी से कब्ज जैसी गंभीर समस्या होती रहती है।

खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व कब्ज जैसी समस्या में काफी लाभकारी सिद्ध होते हैं। प्रतिदिन आपको 35 ग्राम फाइबर का सेवन करना जरूरी है क्योंकि इससे पाचन प्रक्रिया ठीक रहती है और आपको कब्ज जैसी समस्या में आराम भी प्राप्त होता है। यही नहीं प्रतिदिन खजूर का सेवन करने से आप पेट से संबंधित कैंसर की समस्या से भी सुरक्षित रहेंगे।

     वेट बढ़ाने में खजूर का करें सेवन ?

बहुत लोग ऐसे होते हैं जिनका वजन काफी कम होता है और हद से ज्यादा दुबले पतले लोग भी अपनी इस कमजोरी से काफी परेशान होते हैं। ऐसे में यदि आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द खजूर का सेवन करना शुरू कर दें। खजूर में बहुत मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने में हमारी मदद करता है।

     बवासीर जैसे बीमारी से बचना है तो खजूर का करें इस्तेमाल ?

जैसा कि किसी व्यक्ति को बार-बार कब्ज की समस्या होती है, तो उसे बवासीर होने का खतरा हो सकता है। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि खजूर में बहुत मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं। इसलिए यदि आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं, तो आप बवासीर जैसे बीमारी से अपना बचाव काफी हद तक कर सकते हैं।

      स्कीन स्वास्थय रखने के लिए खजूर का सेवन करें ?

खजूर में विटामिन C और D की मात्रा पाई जाती है और इसी गुण की वजह से यह हमारे स्कीन को स्वास्थय रखने में हमारी भरपूर सहायता करता है। खजूर में एंटी-एजिंग तत्वों की भी मात्रा काफी अधिक पाया है। यदि आपके चेहरे पर झुरिया जैसी परेशानी दिखाई देती है, तो आप खजूर का सेवन करना शुरू कर दे क्योंकि यह झुरियो जैसे समस्या को दूर करने में काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

     हड्डी को हेल्दी रखने के लिए खजूर का करें इस्तेमाल ?

यदि आप अपने शरीर के हड्डियों को स्वास्थ्य रखना चाहते हैं, तो उसके लिए खजूर का सेवन करना शुरू कर दें। खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के हड्डियों को मजबूत करने में हमारी काफी सहायता करता है। यदि आपको हड्डियों से जुड़ी कोई परेशानी है, तो आपको खजूर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे राहत दिलाने में ये काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। खजूर में मौजूद विटामिन के से भरपूर मात्रा हमारे शरीर के खून को गाढ़ा करने में मदद करता है।

     सूजन जैसी समस्या को दूर करने में खजूर के फायदे ?

यदि आपके शरीर में कहीं भी सूजन की समस्या होती है, तो इससे निजात पाने के लिए आपको खजूर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि खजूर में पाए जाने वाले गुणों से हमारे सूजन को दूर करने की क्षमता होती है।

     यदि नशे से बचना है तो खजूर का करें इस्तेमाल ?

बहुत लोग खजूर का उपयोग नशे को कम करने के लिए भी करते हैं। हालांकि, अभी इसका व्यापक रिसर्च नहीं किया गया है।

कैसे करें खजूर का चुनाव ?

     यदि आप मार्केट में खजूर खरीदने जाते हैं, तो आपको ध्यान रखना है की आप नम, चमकदार और बगैर पॉलिश किए हुए खजूर का ही चुनाव करें।

     खजूर आम तौर पर बड़े व छोटे पैकेट में साबुत बिक्री किए जाते हैं।

     जब भी आप खजूर लेने जाए तो ध्यान दे की सभी खजूर एक रंग के दिखने चाहिए और चमकदार व मोटा होना चाहिए।

खजूर के हानि ?

     जैसा की खजूर में काफी मात्रा में कैलरी पाए जाते हैं, जिसका अधिक सेवन करने से आपके मोटापे को बढ़ा सकता है।

     यदि कोई व्यक्ति खजूर का उपयोग अधिक मात्रा में करता है, तो उन्हें हाइपरकलेमिया जैसी समस्या भी हो सकता है।

     बच्चे के लिए खजूर काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए बच्चे को ज्यादा मात्रा में खजूर का सेवन न करना चाहिए। 

No comments:

Post a Comment