सब्जी बिक्री करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ? - बिजनेस आइडिया योजना की जानकारी

Wednesday

सब्जी बिक्री करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ?

सब्जी बिक्री करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ?

सब्जी एक ऐसा खाद्य वस्तु है जिसे हर घर में इस्तेमाल किया जाता हैं। लोग यदि हेल्दी रहना चाहते हैं, तो उन्हें सब्जी का सेवन करना जरूरी होता है। भले ही कुछ लोगों को नॉन वेज खाना पसंद होता है, लेकिन हर दिन नॉन वेज खाना भी सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए वे नॉन वेज के साथ ही साथ हरी सब्जियों का भी सेवन करते हैं।

जब सब्जी हर घर में एक टाइम तो जरूर बनता है, तो ऐसे में मार्केट में सब्जी की मांग कितनी अधिक होगी इसका अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं। हर दिन के साथ सब्जी की कीमत कभी बढ़ती है तो कभी घटती है। ऐसे में सब्जी के व्यापार की शुरुआत करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है। क्योंकि मार्केट में सब्जी की कीमत जितनी भी ज्यादा क्यों न बढ़ जाए लेकिन लोग इसे खरीदना नही छोड़ते। तो आइए दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको सब्जी बिजनेस के बारे में हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

हरी सब्जी बिक्री करने का बिजनेस क्या है ?

यदि हम हरी सब्जी बिक्री करने के बिजनेस की बात करते हैं, तो यह एक बहुत ही सरल और कॉमन बिजनेस होता है। इस बिजनेस में व्यापारी किसी किसान या सब्जी मंडी में सब्जी खरीदता है और जितनी कीमत में वे सब्जी खरीदता है उससे थोड़ा अधिक कीमत में वे सब्जी कस्टमर्स को बिक्री करता है। इसी प्रकार से हरी सब्जी बिक्री करने के बिजनेस किए जाते हैं।

यदि आप भी हरी सब्जी बिक्री करने के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको एक अच्छा जगह का चुनाव करना होता है, जहां ज्यादा से ज्यादा सब्जी बिक्री किए जाते हैं। क्योंकि हरी सब्जी अधिक समय तक ठीक नही रह सकता है, क्योंकि उसे जल्दी खराब होने का डर होता है ऐसे में आप ऐसे जगह का चुनाव करें जहां आपकी सब्जी जल्दी बिक्री हो जाए।

हरी सब्जी बिक्री करने के बिजनेस की शुरुआत कैसे करें ?

हरी सब्जी बिक्री करने के व्यवसाय को आप चाहें तो दो तरीके से शुरुआत कर सकते हैं। पहला तरीका यह है कि आप सब्जी का थोक बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं या फिर सब्जी की रिटेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इन दोनों तरीकों में अंतर केवल यही है कि सब्जी के थोक बिजनेस में आपको बड़े स्तर पर हरी सब्जियों को खरीद कर हरी सब्जी को फुटकर ग्राहकों को बिक्री करना होता है।

जब की हरी सब्जी के रिटेल बिजनेस में आपको सब्जियों को डायरेक्ट ग्राहकों को बिक्री करना होगा। यदि आप सब्जी के थोक बिजनेस की शुरुआत करते हैं, तो आपको इसके लिए अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है। तो आइए दोस्तों आ गए क्या इस पोस्ट में हम आपको सब्जी बिक्री करने के बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी देते हैं।

     आपको रिसर्च करना होता है ?

यदि आप भी हरी सब्जी बिक्री करने के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उसकी शुरुआत करने से पहले आपको अपने स्थानीय जगह पर थोड़ी रिसर्च करने की आवश्यकता होती है। इस बिज़नेस में सर्वप्रथम आपको यह रिसर्च करना होगा कि आप अपने स्थानीय जगह पर किफायती कीमत में हरी सब्जियां कहां से खरीदें ?

इसके साथ ही साथ आपको अपने स्थानीय जगह में ढाबों, होटलों और अन्य खाने वाले रेस्टोरेंट की क्या परिस्थिति है। क्योंकि ऐसे जगहों पर सब्जी की मांग काफी अधिक होती है। हालांकि, सब्जी बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस होता है जिसके ग्राहक ज्यादा से ज्यादा संख्या में हर जगहों पर उपस्थित रहते हैं।

     थोक या रिटेल बिजनेस का चुनाव करें ?

अब जब आपने अपने स्थानीय जगह पर रिसर्च करके जब कुछ की जानकारी हासिल कर लिया है, तो इसके बाद आप किस प्रकार के वेजिटेबल बिजनेस की शुरुआत करने के बारे में सोच रहे हैं, आपको उसका निर्णय लेना होगा। जैसे की आपको थोक या रिटेल वेजिटेबल बिजनेस में से किसी एक का चुनाव करना होता है।

देखने वाली बात यह भी है, की ये चुनाव आपके इन्वेस्टमेंट पर भी डिपेंड करती है। क्योंकि मैने आपको पहले भी बताया है कि रिटेल बिजनेस की शुरुआत करने के तुलना में थोक बिजनेस पर अधिक निवेश की आवश्यकता होती है। इसलिए आप अपने बजट के अनुसार कौन से प्रकार के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, इसका चुनाव कर लें।

     स्टॉल या शॉप दोनों में से एक का चुनाव करें ?

अब तक में आपने सोच ही लिया होगा की आप किस प्रकार के सब्जी बिक्री करने के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं। अब आपको अपने चुनाव के आधार पर स्टॉल, शॉप, स्थान इत्यादि की व्यवस्था करनी होती है। यदि आपने थोक में सब्जी बिजनेस की शुरुआत करने के बारे में सोचा है, तो उसके लिए आपको प्रसिद्ध सब्जी मंडी में स्टॉल लेने की जरूरत होती है, इससे वे किसानों से सब्जी प्राप्त करके फुटकर ग्राहकों को उसे अच्छे खासे कीमत में बिक्री कर सकेंगे।

परंतु यदि आपके पास इतने पैसे मौजूद नही की आप उससे थोक सब्जी बिजनेस की शुरुआत कर सके, तो आप रिटेल में यह बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो पहले से बनाई गई स्टॉल, शॉप या फिर कही भी तिरपाल लगाकर भी सब्जी बिक्री करने का कार्य आराम से कर सकते हैं और इसमें आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है।

     कहां से खरीदे सब्जी ?

जब आप स्टॉल, स्थान, और दुकान इत्यादि की व्यवस्था कर ले तब आपको सब्जी कहां से खरीदे इसके बारे में विचार करने की जरूरत होगी। यदि आप सब्जी की थोक बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो उसके लिए आपको डायरेक्ट किसानों से ही किफायती रेट में सब्जी खरीदने की जरूरत होती है। लेकिन वहीं पर यदि आप रिटेल बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको डायरेक्ट स्थानीय मंडी से ही सब्जी खरीद कर उसे बिक्री करने की आवश्यकता होती है।

     गली मोहल्ले में हरे सब्जी बेचने का कार्य कर सकते हैं ?

जब आप सब्जी खरीद ले तो बस आपको इसी बात पर फोकस करने की आवश्यकता होती है, कि आप अपनी सब्जी को जल्दी से जल्दी बिक्री कर दे। क्योंकि जितनी जल्दी आप अपने सब्जी की बिक्री करेंगे उतनी जल्दी आपको मुनाफा होगा और सब्जी खराब होने का भी चांस कम होगा।

No comments:

Post a Comment