कम निवेश के साथ शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई ? - बिजनेस आइडिया योजना की जानकारी

Wednesday

कम निवेश के साथ शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई ?

 कम निवेश के साथ शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई ?

कोरोना के वजह से पिछले दो सालों से लगभग आदमी की आर्थिक परिस्थिति गरबराई हुई है। जिसके कारण लोग पैसे कमाने की अलग अलग तरकीब खोज रहे हैं। ज्यादातर लोग कम पैसे में शुरू करने वाले बिजनेस की तलाश कर रहे हैं। ताकि, वे कम पैसे में बिजनेस शुरू करके थोड़ा बहुत पैसे कमा सके। आज हम आपको अपने आर्टिकल में कम पैसे में शुरू करने वाले बिजनेस की डिटेल्स देंगे। ताकि, आप कम पैसे में आसानी से बिजनेस शुरू कर सके और आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सके।

फोटो स्टेट का दुकान ?

आप कम पैसे में शुरू करने वाला बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए फोटो स्टेट का दुकान आरंभ करना अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि, फोटो स्टेट की दुकान खोलने में ज्यादा पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है की फोटो स्टेट का बिज़नेस काफी अच्छे से और अकेले हैंडल किया जा सकता है। इसमें आपको अधिक आदमी की आवश्यकता नहीं है और न हीं टेक्निकल ज्ञान की आवश्यकता पड़ती है।

Photo State का दुकान खोलने के लिए आपको केवल फोटो स्टेट का मशीन खरीदना होगा। इसके अलावा आपको बिजनेस लोकेशन तय करना होगा की यह बिजनेस किस लोकेशन पर आरंभ करना उचित होगा। जहां तक मेरा अनुमान है आप फोटो स्टेट का दुकान 50,000 रुपए के निवेश या उससे भी कम पैसे में आरंभ कर सकते हैं।

मुर्गा के मीट बेचने का दुकान खोलें ?

भारत में पिछले कुछ सालों में मुर्गा के मीट खाने वाले लोगों की संख्या में अच्छा खासा बढ़ोतरी हुआ है। अगर आप आने वाले समय में मुर्गा के मीट बेचने का दुकान खोलना चाहते हैं तो आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि, इस बिज़नेस में आपको मुर्गा का विज्ञापन भी नहीं करना होगा। बल्कि, खुद ग्राहक आपके दुकान में मीट खरीदने के लिए आएगा। इस बिजनेस में आपको जगह का चुनाव करते समय ध्यान देना होगा।

मुझे जहां तक लगता है की आप मुर्गा के मीट बेचने का दुकान खोलते हैं तो आपको 50,000 से 80,000 रुपए तक का निवेश करना होगा। हालांकि, इस पैसे के निवेश में आप मुर्गा के मीट बेचने का कारोबार छोटे स्तर पर आसानी से आरंभ कर सकते हैं। हालांकि, आपके मीट का दुकान एक बार चमक गया तो आप महीने के हिसाब से 50,000 रुपए से भी अधिक कमाई कर सकते हैं।

पॉपकॉर्न का व्यवसाय छोटे स्तर पर शुरू करें ?

जब भी आप फिल्म देखने के लिए सिनेमा हॉल गए होंगे या फिर ट्रेन में सफर किए होंगे या फिर मैच देखने स्टेडियम गए होंगे तो आपने लोगों को पॉपकॉर्न खाते हुए जरूर देखा होगा। अक्सर आदमी समय बिताने के लिए पॉपकॉर्न खाते हैं। हालांकि, पॉपकॉर्न मक्के के दानों द्वारा बनाया जाता है और खाने में काफी अच्छा भी लगता है। अगर आप पॉपकॉर्न का व्यवसाय छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए पॉपकॉर्न मेकिंग मशीन खरीदना होगा और यह मशीन 10000 से 15000 रुपए के लगभग में मिल जाएगा।

इसके अलावा आपको मक्के और तेल इत्यादि की जरूरत पड़ेगी। अगर मैं बिजनेस में निवेश का अनुमान लगाऊं तो पॉपकॉर्न का व्यवसाय लगभग 30000 से 50000 रुपए में आरंभ किया जा सकता है। इसके अलावा महीने का प्रॉफिट 10000 से 15000 रुपए कमाया जा सकता है।

कैंडल का कार्य शुरू करें ?

मेरी सलाह माने तो आप कम पैसे में शुरू करने वाले बिजनेस के तौर पर कैंडल का कार्य शुरू कर सकते हैं। Candle का कार्य शुरू करने के लिए आपको मशीन, धागा, तेल, मोम इत्यादि जैसे सामग्री को इक्कठा करना होगा। भले हीं देश डिजिटली होते जा रहा है लेकिन, मोमबत्ती की मांग अभी भी देखी जा सकती है। अगर कोई बच्चा जन्मदिन सेलिब्रेट करता है तो वह मोमबत्ती का इस्तेमाल करता है। चाहे दिवाली, छठ इत्यादि जैसे त्यौहार को सेलिब्रेट करने के लिए या किसी तरह का पूजा करने के लिए कैंडल का उपयोग अधिकतर किया जाता है।

कैंडल का कार्य आप कम पैसे में भी आरंभ कर सकते हैं। लेकिन, आप कैंडल के बिजनेस में कम पैसा लगाएंगे तो आपको प्रॉफिट भी निवेश के अनुसार ही होगा। लेकिन, इतना मैं जरूर कहूंगा कि आप कैंडल के बिजनेस से महीने थोड़ा बहुत इनकम जरूर कमा सकते हैं। बस आपको कैंडल की क्वालिटी पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी।

लॉन्ड्री का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ?

आज के समय में हर कोई नाम और पैसे कमाने में अधिक बिजी रहते हैं। यही कारण है कि ऐसे लोगों को कपड़े धोने तक का वक्त नहीं मिलता है। तो आप चाहे तो ऐसे लोगों के लिए सर्विस प्रदान करने के लिए लॉन्ड्री का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिसने लॉन्ड्री में कपड़े धुलाना ही पसंद होता है।

यदि आप भी लॉन्ड्री का बिजनेस शुरू कर अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कपड़े धोने के मशीन की जरूरत होती है। कपड़े धोने के बेहतर मशीन खरीदने के लिए आपको 50 हजार रूपए की जरूरत होती है। आपको लॉन्ड्री के बिजनेस शुरू करने के लिए लेबर की भी जरूरत होती है।

खिलौने के बिजनेस की शुरुआत करें ?

खिलौने के बिजनेस से भी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे स्टार्टिंग में अधिक निवेश की भी जरूरत नहीं होती है। खिलौने का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी मांग कभी कम नहीं हो सकता। इसलिए प्रॉफिटेबल बिजनेस में से एक खिलौने का भी माना जाता है।

खिलौने के बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा होता है जिससे आपको मुनाफा भी अधिक होता है। आपको खिलौने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए बेहतर स्थान का भी चयन करना चाहिए। जहां ज्यादा से ज्यादा लोगो का आना जाना और बच्चे की संख्या ज्यादा हो। जिस जगह पर बच्चे की ज्यादा संख्या होगी उस जगह पर इस बिजनेस से अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैने आपको कुछ ऐसे बिजनेस प्लान की जानकारी प्रदान किया है जिसकी शुरुआत कर आप अच्छा खासा प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment