दाल का बिज़नेस कैसे आरंभ करें ? क्या आप भी पैसा कमाने के लिए बिज़नेस चालू करना चाहते हैं और आप अधिक पैसे कमाने वाले बिज़नेस आरंभ करना चाहते हैं

 दाल का बिज़नेस कैसे आरंभ करें ?

क्या आप भी पैसा कमाने के लिए बिज़नेस चालू करना चाहते हैं और आप अधिक पैसे कमाने वाले बिज़नेस आरंभ करना चाहते हैं तो आप इस लेख में दिए गए बिज़नेस को आरंभ कर सकते हैं। क्योंकि, आज मैं आपको जिस बिज़नेस की आवश्यक डिटेल्स दे रहा हूं वह दाल का बिज़नेस है और दाल के बिज़नेस से आप काफी पैसे कमा सकते हैं।

भारत के लगभग सभी नागरिकों के घर खाने में दाल अवश्य बनाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, सभी लोग चावल दाल या फिर रोटी दाल खाना पसंद करते हैं और यही नहीं दाल खाने से प्रोटीन के साथ-साथ ताकत भी होती है। इसीलिए दाल का व्यापार करना अच्छा निर्णय हो सकता है। तो आइए लेख के जरिए समझने की कोशिश करते हैं की दाल क्या होता है ? दाल मिल बिज़नेस का भविष्य, लाभ इत्यादि। 

दाल मिल का व्यापार क्या होता है ?

दाल मिल का व्यापार एक ऐसा स्थान हैं जहां कई तरह के दालों को उपकरण के माध्यम से खाने के लायक रेडी करने का कार्य किया जाता है। जिसके बाद रेडी की गई दाल बाजार में बेची जाती है। ऐसे में दाल मिल का व्यापार काफी जोड़ो शोरो से चलता है और कमाई भी तगड़ी वाली होती है। जैसा की मैंने ऊपर बताया है की भारतीय लोगों को दाल खाना काफी प्रिय है तो इसका अर्थ यह है की आने वाले समयों में दाल मिल का व्यापार कहीं जाने वाला नहीं है और खूब कमाई करने वाला बिज़नेस साबित होगा।

दाल मिल व्यापार का भविष्य क्या है ?

अगर कोई व्यक्ति यह जानना चाहता है की दाल मिल व्यापार का भविष्य क्या है ? तो दोस्तों, इसका काफी सरल उत्तर है की दाल मिल व्यापार का भविष्य अभी भी चकाचक है और भविष्य में भी चकाचक रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि, भारतीय नागरिक चाहें वह गांव में रहते हो या शहर में, करोड़पति हो या अरबपति सभी लोग रोटी दाल या चावल दाल, दाल के पकौड़े, इत्यादि खाना पसंद करते हैं।

ऐसे में दाल की मांग को समझते हुए दाल मिल का व्यापार आरंभ करना अच्छा लाभ प्राप्त करने में सफल हो सकता है। हालांकि, दाल मिल बिज़नेस के जरिए आप दाल को मार्केट में बेचने के लिए तैयार करने के साथ आप अपने से भी दाल बिक्री करने का कार्य कर सकते हैं। ऐसे में आप दाल मिल बिज़नेस के अलावा दाल बिक्री करके भी ठीक ठाक पैसा कमा सकते हैं। 

दाल मिल का व्यापार कैसे शुरू किया जा सकता है?

यदि आप पूरी तरह दाल मिल का व्यापार आरंभ करने के लिए विचार कर लिए हैं तो आपको व्यापार आरंभ करने के लिए कुछ चीजों को पूरा करना होगा। अर्थात इन सब चीजों को पूरा करने के बाद आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा। तो आइए जानते दाल मिल का व्यापार कैसे शुरू किया जा सकता है :-

1.    दाल मिल बैठाने के लिए स्थान का चयन करें :-

जब आप दाल मिल बैठाने की सोच लिए हैं तो आपको मिल बैठाने के लिए अच्छे स्थान की भी जरूरत पड़ेगी। आपको ऐसे स्थान पर दाल मिल बैठाना होगा, जहां दाल मिल बिजनेस से जुड़ी पूरी सामग्री एवं उपकरण इत्यादि सही से रखा जा सके। जानकारी के अनुसार आप 2500 स्क्वायर फीट स्थान के लगभग में दाल मिल का बिज़नेस आरंभ कर सकते हैं।

2.    आवश्यक मशीनों की खरीदारी करें :-

जब आप दाल मिल का बिज़नेस चालू करने के लिए स्थान का चयन कर लेंगे तो आपको इसके बाद आवश्यक मशीनों की खरीदारी करनी होगी। मैं आपको बताता हूं की आपको कौन कौन सी मशीन दाल मिल बिजनेस शुरू करने के लिए खरीदनी होगी। आवश्यक मशीन :- ड्रायर, क्लीनर, पैकिंग मशीन, पिलर, पॉलिशर इत्यादि। इसके अलावा Full Automatic Machine, Manual Machine, Semi Automatic Machine इत्यादि की खरीदारी करनी होगी।

3.    लाइसेंस लेना होगा, और पंजीकरण करना होगा नहीं तो कभी भी बंद हो जाएगा दाल मिल का व्यापार :-

अगर आप दाल मिल का व्यवसाय आरंभ कर रहे हैं तो आपको बिजनेस ठीक ठाक चलाने के लिए लाइसेंस और पंजीकरण भी कराना होगा। जैसे :- बिजनेस को पंजीकृत कराना होगा, MSME के तहत पंजीकृत करना होगा, एफएसएसएआई लाइसेंस लेना होगा, NOC भी लेना होगा। तभी जाकर आप दाल मिल का व्यवसाय ठीक ठाक चला सकते हैं और आपको किसी तरह की रोक टोक भी नहीं होगी।

4.    शुरुआती में एक या दो कर्मचारी को काम पर रखें :-

जब आप बिज़नेस लाइसेंस इत्यादि की प्रक्रिया पूर्ण कर लेंगे तो इसके बाद आपको एक या दो कर्मचारी को अपने कार्य को तेजी से बढ़ाने के लिए नियुक्त करना होगा। अगर आप दाल मिल का व्यापार काफी बड़े पैमाने पर आरंभ कर रहे हैं तो आप कर्मचारियों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

5.    दाल को खाने लायक तैयार करें :-

अब आप मशीन एवं कर्मचारी की मदद से दाल खाने लायक तैयार करने की प्रक्रिया आरंभ कर दें। क्योंकि, जब दाल रेडी होगा तभी उसे मार्केट में बेचा जाएगा और फिर लाभ शुरू हो जाएगा।

6.    दाल बिक्री करें और पैसे कमाएं :-

जब आप सही ढंग से दाल को बेचने लायक तैयार कर लेंगे तो आपको इसके मार्केट में सप्लाई करने का कार्य शुरू करना होगा। आप चाहें तो दाल की सप्लाई होलसेल बाजार, रिटेलर, डायरेक्ट ग्राहक इत्यादि को कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप खुद की किराना दुकान खोलकर दाल की बिक्री अच्छे दामों में कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

मैने आपको दाल मिल का व्यापार कैसे आरंभ करें ? दाल मिल व्यापार क्या होता है ? दाल मिल बिज़नेस का भविष्य क्या है ? इत्यादि का सम्पूर्ण डिटेल्स इस लेख में दे दिया है। साथ ही साथ मुझे आशा भी है की आपको दाल मिल बिजनेस से जुड़ी जानकारी समझ भी आई होगी और लेख भी पसंद आया होगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Ads Area