अनानास की खेती करके पैसे कैसे कमाएं ? क्या आप ये जानते हैं की इन्ही फल फ्रूट के किसी प्रजाति की खेती कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

 अनानास की खेती करके पैसे कैसे कमाएं ? Naukree

हमेशा हमे हेल्दी खाना खाने के साथ ही साथ फल फ्रूट भी खाना चाहिए। जैसा की फल फ्रूट के अनेकों प्रजातियां पाए जाते हैं। हमें हमेशा अपने हेल्थ को सही रखने के लिए फल फ्रूट खाना जरूरी होता है। आप फल फ्रूट के फायदों के बारे में तो जानते होंगे लेकिन क्या आप ये जानते हैं की इन्ही फल फ्रूट के किसी प्रजाति की खेती कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यदि नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको अनानास की खेती कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 


अनानास की खेती किस समय की जाती है ? 

कैक्टस प्रजाति के अंतर्गत आने वाले पौधों में से एक अनानास भी है। यदि आप अनानास की खेती करें, तो इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अनानास की खेती की प्रक्रिया से लेकर रखरखाव तक की विधि आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। बहुत सारे ऐसे फल के पौधे होते हैं जिसकी खेती करने के लिए हमें मौसम का इंतजार करना पड़ता है, लेकिन अनानास की खेती करने के लिए आपको मौसम पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है। 

कहने का तात्पर्य इस प्रकार है कि बहुत सारे फल के ऐसे पौधे हैं जिन की खेती उनके मौसम के मुताबिक हो तो पौधे में काफी लाभ होता है लेकिन अनानास की खेती में मौसम का उतना प्रभाव नहीं पड़ता है। आप चाहें तो अनानास की खेती कोई भी सीजन में बार बार कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो केरल जैसे राज्यों में अनानास की खेती 12 माह बेहतर ढंग से किसान करके अच्छा खासा धनराशि जमा कर रहे हैं। 

लेकिन यदि आप भी अनानास की खेती करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप जनवरी से लेकर मार्च तक के महीने के बीच में या फिर मई से जुलाई तक के महीने के बीच में करना चाहे तो कर सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अनानास काफी पसंद होता है और यही कारण है कि मार्केट में इसका डिमांड भी काफी अधिक है आप चाहे तो अनानास की खेती कर इस बिजनेस से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

अनानास की खेती में आपको नई फसल लगाने की आवश्यकता होती है ? 

अनानास की खेती से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप अनानास के पौधे लगा रहे हैं, तो आप केवल इसके पौधे से एक ही बार फल प्राप्त कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह है की एक लॉट में आपको केवल एक बार ही अनानास का फल मिलेगा और यदि आप दूसरा लॉट प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको दूसरी बार अनानास के फसल लगाने होते हैं। 

अनानास की खेती कैसे करें ? 

यदि आप भी इस फल की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं, तो उसके लिए आपको अनानास से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातों का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है :- 

जब भी आप अनानास की खेती करें तो ध्यान रखे की एक अनानास के वृक्ष में कम से कम 25 cm की दूरी होना बहुत जरूरी होता है।

अब बात करते हैं कतार की तो कतार की दूरी कम से कम 60 cm होना जरूरी होता है।

यदि आप अनानास की खेती करना चाहते है, तो आपको इसकी खेती के लिए 89000 हेक्टेयर वाले इलाके के जमीन में करना चाहिए। 

क्या अनानास की खेती में सिंचाई की जरूरत होती है ? 

तो आइए अब जानते है की आपको कब कब और कितने वक्त के बीच में अनानास की खेती में सिंचाई करने की आवश्यकता होती है :- 

आपको अनानास की खेती में सिंचाई कम से कम 15 दिन के अंतराल में करनी होती है। 

अनानास के वृक्ष को छांव की जरूरत पड़ता है और अगर आपके पौधे में अधिक धूप पड़ने लगता है, तो आपका अनानास का वृक्ष सूखने लगेगा जिससे आपकी फसल खराब हो सकती है। 

हालांकि, अनानास के वृक्ष की अधिक देखरेख करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि इस पौधे की सिंचाई अधिक मात्रा में करने की जरूरत नहीं होती है। 

जब भी आप इस फल के पौधे को लगाएंगे तब आपको निर्धारित दूरी तय करके ही एक एक पौधे को लगाने की आवश्यकता होती है। 

अनानास के बिजनेस में कितना पैसा इन्वेस्ट करना होता है ? 

यदि आप अनानास के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो सबसे पहले तो आपको जमीन की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास पर्याप्त जमीन है जिसमें आप अपने अनानास की खेती कर सकते हैं, तो इसकी खेती के पूरे खर्च को मिलाकर देखे तो आपको इस बिजनेस में कम से कम 20 हजार रुपए इन्वेस्टमेंट करने होंगे। यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप किराए पर लेकर भी इसकी खेती कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

अनानास की खेती में प्रॉफिट कितना होता है ? 

यहां तक के लेख में मैंने आपको इसकी खेती कैसे करें, इसकी खेती कब की जाती है, सिंचाई, निवेश से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दिया है। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे प्रॉफिट के बारे में क्योंकि किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले उसके प्रॉफिट के बारे में जान लेना सबसे महत्वपूर्ण होता है। 

आप इस बिजनेस को जीतने बड़े पैमाने पर शुरुआत करेंगे आपको प्रॉफिट भी उतना ही अधिक होता है। आप यदि आप ज्यादा से ज्यादा दूरी मिलाकर लगभग 15 से 20 हजार प्रत्येक हेक्टेयर के हिसाब से लगाते हो, तो ऐसे में आपको कम से कम 10 से 15 टन फल प्राप्त होते हैं जिसकी बिक्री कर आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं इसका अंदाजा तो आसानी से लगा सकते हैं। 

अनानास की खेती किस-किस जगह पर की जाती है ? 

भारत में अनानास की खेती के बारे में बात करें तो इसकी खेती मुख्य रूप से पूरे उत्तर पूर्व इलाके, बिहार, महाराष्ट्र, केरल, गोवा, कर्नाटक और पश्चिमी बंगाल में किया जाता है। अनानास की खेती किसी भी महीने में किया जा सकता है। इस बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण होता है पर्याप्त जमीन। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Ads Area