Type Here to Get Search Results !

हरियाणा सक्षम योजना Haryana Saksham Yojana?

 हरियाणा सक्षम योजना 2021 Haryana Saksham Yojana ? 

जैसा कि हम जानते हैं कि कोरोना महामारी के चलते देश में दिन पर दिन बेरोजगारी की संख्या बढ़ती जा रही है। जिससे लोगों को जीवन यापन करने में काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की कठनाइयों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार के माध्यम से हरियाणा सक्षम स्कीम की शुरुआत की गई है।

1 नवंबर 2016 को हरियाणा सरकार के माध्यम से हरियाणा सक्षम स्कीम की शुरुआत की गई थी। हरियाणा सक्षम स्कीम का मुख्य लक्ष्य हरियाणा राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी संख्या को कम करना है। तो आइए दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम आपको हरियाणा सक्षम स्कीम से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

हरियाणा सक्षम योजना  Haryana Saksham Yojana?

हरियाणा सक्षम स्कीम 2021 क्या है ?

हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा सक्षम स्कीम को 1 नवंबर 2016 को शुरू किया गया था। जिसके अंतर्गत अब तक हजारों से भी अधिक व्यक्तियों को रोजगार तथा बेरोजगारी भत्ता भी मुहैया कराई जा चूकी है। हरियाणा सरकार के माध्यम से शुरू किए गए स्कीम के अंतर्गत युवाओं में काफ़ी जोश देखा जा रहा है।

देखा जाए तो हरियाणा सक्षम स्कीम के अंतर्गत युवाओं को बेहतर से बेहतर सैलरी प्रदान किया जा रहा है। हरियाणा सक्षम स्कीम का भोग करने के लिए इच्छुक लाभार्थियो का education qualification intermediate, graduation, post graduate इत्यादि होना जरूरी है।

हरियाणा सक्षम स्कीम में अप्लाई करने के लिए इच्छुक युवा का उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 35 साल होना चाहिए। हरियाणा सक्षम स्कीम के तहत Graduate बेरोजगार युवा को रोजगार करने पर सरकार की ओर से प्रति माह 3 हजार बेरोजगारी भत्ता को मिलाकर देखा जाए तो युवा को प्रति माह 9 हजार रुपए तक की सैलरी प्रदान किया जाता है। हरियाणा सक्षम स्कीम के अंतर्गत इच्छुक युवा चाहे तो इसका लाभ 3 सालो तक प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम का भोग करने के लिए रोजगार प्राप्त होने पर युवाओं को एक माह में कम से कम 100 घंटे कार्य करना होता है। यानि कि युवाओं को एक दिन में पूरे 4 घंटे के हिसाब से कार्य करना होगा। यदि आप भी इस स्कीम में अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हरियाणा सक्षम स्कीम के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा और फिर अप्लाई करना पड़ेगा।

हरियाणा सक्षम स्कीम 2021 न्यू अपडेट ? 

newly appointed deputy commissioner धीरेन्द्र खड़गटा ने फ़्राइडे को एक press conference के द्वारा यह जानकारी प्रदान किया है कि हरियाणा सक्षम स्कीम 2021 के तहत हरियाणा के तकरिबन 2500 बेरोजगार युवक को नौकरी प्रदान किया जा चुका हैं और इसके अलावा इस स्कीम के अंतर्गत 600 होम गार्ड को भी इसका लाभ प्राप्त हो पाएगा।

हरियाणा सक्षम स्कीम 2021 के मुख्य लक्ष्य क्या है ?

जैसा कि हरियाणा में जितने भी पढ़े लिखे युवक है जो पढ़े लिखे होने के बावजूद मजबूरन घर बैठे है और उन्हें राज्य में कभी भी रोजगार प्राप्त नहीं हो रहा है ऐसे स्तिथि में उनके होसलो को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा सक्षम स्कीम की शुरुआत की है। हरियाणा सक्षम स्कीम के तहत राज्य में जितने भी युवक बेरोजगार हैं उन्हें नौकरी दिया जाएगा और इसके साथ बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा।

इस स्कीम के अंतर्गत बेरोजगार युवक को रोजगार के प्रति प्रोत्साहित करना और उन्हें आत्मनिर्भर के क्षेत्र में बढ़ावा देना तथा राज्य के बेरोजगारी दर को समाप्त करना ही इस स्कीम का मुख्य लक्ष्य है।

हरियाणा सक्षम स्कीम 2021 के फ़ायदे एवं खास बातें ?

     1 नवंबर 2016 को हरियाणा सक्षम स्कीम को शुरू किया गया है।

     इस स्कीम के माध्यम से सभी शिक्षित युवक जिनकी education qualification intermediate, graduation, post graduate है वो इस स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

     हरियाणा सक्षम स्कीम की शुरुआत पढ़े लिखे युवको को अलग अलग प्रकार के सरकारी एवं प्राइवेट कंपनियो में नौकरी का मौका प्रदान करने हेतु किया गया है।

     इस स्कीम का लाभ आप चाहे तो सिर्फ़ 3 साल के लिए ही प्राप्त कर सकते हैं।

     सक्षम स्कीम हरियाणा के तहत यदि आप अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 35 साल के बीच में होना चाहिए।

     इस स्कीम के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवको को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

हरियाणा सक्षम स्कीम 2021 के महत्वपूर्ण डोक्यूमेन्ट्स क्या क्या है ?

     पेन कार्ड / वोटर आईडी कार्ड

     आधार कार्ड

     बैंक अकाउंट

     आय प्रमाण पत्र

     पासपोर्ट साइज फ़ोटो

     मोबाइल नंबर

हरियाणा सक्षम स्कीम के योग्यता ?

     हरियाणा सक्षम स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार की सालाना इनकम 3 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

     इस स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति हरियाणा का अस्थायी निवासी होना चाहिए।

     हरियाणा सक्षम स्कीम में जो भी युवक अप्लाई करेंगे। उनका सालाना इनकम 3 लाख से कम होना चाहिए।


हरियाणा सक्षम स्कीम 2021 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया ?

यदि आप भी हरियाणा सक्षम स्कीम 2021 में अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निचे दिए गए चरणबद्ध तरिको को फ़ाॅलो करना होता है।

     हरियाणा सक्षम स्कीम में आवेदन करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

     उसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा।

     आपको इस होम पेज पर लॉग इन / साइन अप का विकल्प नजर आएगा। इस ऑप्शन में आपको अपनी योग्यता का चुनाव करना होता है।

     इसके पश्चात आप न्यू पंजीकरण विकल्प पर ओके कर दे।

     जिसके पश्चात आपको ग्रेजुएशन / इंटरमीडिएट / पोस्ट ग्रेजुएशन जैसी अपनी education Qualification का चुनाव करना होता है।

     चुनाव करने के बाद न्यू पेज खुल जाएगा।

     फ़िर आपको दिखाई दे रहे चेकबोक्स पर ओके करना होगा और हरियाणा सक्षम स्कीम के लिए अप्लाई करने के लिए एप्लिकेशन फ़ोर्म में सही सही जानकारी दर्ज करनी होती है।

     उसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन फ़ोर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स जैसे आपका नाम, एड्रेस, डेट ऑफ़ बर्थ, फ़ोन नंबर, आधार नंबर इत्यादि दर्ज करना होता है।

     जब आप एप्लिकेशन फ़ोर्म में सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज कर देते हैं तब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP ट्रान्सफ़र किया जाता है।

     उसके बाद पंजीकरण के बटन पर ओके करना होगा। ओके करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड भेजा जाएगा। आप चाहें तो इस पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन भी कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस और काम सुरु करने के लिये लोन कैसे ले ? Click Link

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.