आइए आज इस लेख के द्वारा शुभ शक्ति योजना क्या है, शुभ शक्ति योजना के उद्देश्य क्या है, Shubh Shakti Yojana में अप्लाई करने के लिए डॉक्यूमेंट्स, शुभ शक्ति योजना में अप्लाई कैसे करें इत्यादि के बारे में समझते हैं।

 शुभ शक्ति योजना ?

Business idea Read More =>  

Read More => Yojana 

गरीब परिवार की कुंवारी लड़की, बेटी, महिला इत्यादि को व्यवसायिक क्षेत्र में कामयाबी पाने के लिए, शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए, व्यवसाय शुरू करने के लिए, खुद की शादी करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जा रही शुभ शक्ति योजना के जरिए 55000 रुपए की राशि दी जाएगी।

Shubh Shakti Yojana का लाभ राजस्थान के श्रमिक परिवार उठा सकते हैं। तो आइए आज इस लेख के द्वारा शुभ शक्ति योजना क्या है, शुभ शक्ति योजना के उद्देश्य क्या है, Shubh Shakti Yojana में अप्लाई करने के लिए डॉक्यूमेंट्स, शुभ शक्ति योजना में अप्लाई कैसे करें इत्यादि के बारे में समझते हैं।

शुभ शक्ति योजना क्या है ?

राज्य सरकार के माध्यम से श्रमिक परिवार के दो बेटियों को या फिर लाभार्थी महिला के एक बेटी को शुभ शक्ति योजना के जरिए 55000 रुपए की राशि दी जाएगी। लाभार्थी चाहे तो Shubh Shakti Yojana के तहत मिलने वाली राशि का उपयोग करके बेटियों की शादी कर सकते हैं। अगर आप शुभ शक्ति योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अप्लाई करने की आवश्यकता पड़ेगी।

शुभ शक्ति योजना का उद्देश्य क्या है ?

इतना तो आप जानते हीं होंगे की राजस्थान में कई श्रमिक परिवार ऐसे हैं जो पैसों की कमी के वजह से अपने पुत्रियों का खयाल नहीं रख पाते हैं। खयाल न रखने के साथ-साथ उन्हें पढ़ा लिखा भी नहीं पाते हैं। इसीलिए कई सारे लोग पुत्रियों को सरदर्द समझते हैं। इसी परेशानी को मद्दे नज़र रखते हुए राजस्थान सरकार के द्वारा Shubh Shakti Yojana का आरंभ किया गया है। शुभ शक्ति योजना का उद्देश्य राज्य के श्रमिक परिवार की बेटियों, महिला, अविवाहित बेटी इत्यादि को अच्छी शिक्षा, बिजनेस आरंभ करने में मदद करना, बेटियों को आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ाना है।

Shubh Shakti Yojana में अप्लाई करने के लिए डॉक्यूमेंट्स ?

यदि आप भी शुभ शक्ति स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई करना चाहती हैं, तो उसके लिए नीचे दिए गए सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स आपके पास उपलब्ध होना चाहिए।

     आवेदिका का जाति प्रमाण पत्र

     बालिका का आधार कार्ड

     आवेदिका का पासपोर्ट साइज फोटो

     निवास प्रमाण पत्र

     भामाशाह नामांकन या भामाशाह परिवार कार्ड का फोटो कॉपी

     आवेदिका का डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट

     इनकम प्रमाण पत्र

     बालिका का बैंक खाता पासबुक

     आवेदिका का मोबाइल नंबर

     हिताधिकारी पंजीयन परिचय सर्टिफिकेट की प्रतिलिपि।

     बालिका का 8th पास का रिजल्ट

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2021 के फायदे क्या है ?

     सबसे पहले शुभ शक्ति स्कीम का लाभ अर्जित करने के लिए महिलाओं एवं बगैर शादी वाली बालिकाओं को इस स्कीम के अंतर्गत अप्लाई करने की आवश्यकता होती है।

     मुख्य रूप से राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम का भोग केवल राजस्थान के निर्माण श्रमिकों के परिवार की बेटियों एवं महिलाएं कर सकती है।

     राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम राज्य के सरकार के माध्यम से निर्माण श्रमिकों के परिवार की बेटियों एवं महिलाओं को आर्थिक सहायता किया जाएगा।

     शुभ शक्ति स्कीम 2021 के तहत राजस्थान सरकार के माध्यम से श्रमिक परिवारों की महिलाओं और अविवाहित बेटियों को 55 हजार रूपए तक की आर्थिक मदद मुहैया कराई जा रही है।

     राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम के तहत महिलाओं एवं अविवाहित बेटियों को जो आर्थिक मदद के रूप में पैसे प्रदान किए जाएंगे उससे वे अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती हैं या फिर बेटी अपनी शादी के लिए इस्तेमाल कर सकती है।

राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम 2021 के अंतर्गत योग्यता क्या है ?

यदि आप Rajasthan Shubh Shakti Scheme 2021 में अप्लाई करना चाहती है तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए योग्यता मापदंड को पूरा करने की आवश्यकता होती है। जिसके मुताबिक ही आप इस स्कीम के मापदंड को पूरा कर इस स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई करने के योग्य हैं। जो कि इस प्रकार है :-

     यदि आप एक महिला या फिर अविवाहित बालिका है और आप इस राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई करना चाहती हैं, तो उसके लिए आपको आठवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है तभी आप इस स्कीम में अप्लाई करने के योग्य है।

     राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम के अंतर्गत केवल राजस्थान की स्थाई निवासी महिला या फिर अविवाहित बालिका अप्लाई करने के योग्य हैं। यदि आप अन्य राज्य के निवासी हैं, तो आप इस स्कीम में अप्लाई करने के पात्र नहीं है।

     इस स्कीम के तहत अप्लाई करने वाली लड़की या महिला हिताधिकारी की बेटी अविवाहित होना जरूरी है, तभी वे राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम का लाभ उठाने के योग्य हैं।

     यदि इस स्कीम में अप्लाई करने वाली महिला या फिर लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम है, तो वे इस स्कीम का लाभ उठाने के योग्य नहीं है क्योंकि इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए महिला या लड़की की उम्र कम से कम 18 साल पूरा होना आवश्यक है।

     राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम में अप्लाई करने के लिए आवेदिका का बैंक में खाता उपलब्ध होना आवश्यक होता है।

     इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए आवेदिका के पास उसका 8वी कक्षा का रिजल्ट सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई  करने की प्रक्रिया क्या है ?

     इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आवेदिका को डिपार्टमेंट ऑफ लेबर राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। फिर Page Open हो जाएगा।

     जिसके बाद आपके स्क्रीन पर आवेदन पत्र खुल कर सामने आ जाएगा।

     दिखाई दे रहे इस पत्र में आवेदिका को अपना डिस्ट्रिक्ट, Urban/rural, स्कीम इत्यादि का चुनाव करने की आवश्यकता होती है।

     आपको सभी डिटेल्स का चुनाव करने के पश्चात अंत के प्रक्रिया में आपको सबमिट के बटन पर ओके करने की आवश्यकता होती है।

     इस प्रकार आप इस प्रक्रिया को फॉलो कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अगर आप पोस्ट को पसंद करते हैं, तो कृपया अपनी राय दें और प्रश्न पूछें टिप्पणियों पर।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Ads Area