IRCTC Business IRCTC Rail Ticket Booking Agent बनने की क्या क्या शर्ते होती है ?

IRCTCBusiness ?

दोस्तों, यदि आप एक बेहतर बिजनेस की खोज कर रहे हो और अच्छा से अच्छा इनकम प्राप्त करना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि आज के इस बेहतरीन पोस्ट में हम आपको रेलवे की टिकट बिक्री कर कैसे अच्छा खासा इनकम प्राप्त कर सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। IRCTC का full Form होता है इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन। जो कि इंडियन रेलवे के टिकट के साथ ही साथ पैसेंजर्स को कई अन्य सुविधाएं प्रदान करने का कार्य करता है।



आपके लिए आईआरसीटीसी एजेंट का बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आईआरसीटीसी एजेंट बनकर आप बेहतर से बेहतर पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं। जो यह काम करता है उसे हम रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट के तौर पर जानते हैं। आप भी आईआरसीटीसी एजेंट बनकर आत्मनिर्भर बनने की ओर अपना कदम बढ़ा सकते हैं। देखा जाए तो आज के समय में जो भी व्यक्ति आईआरसीटीसी एजेंट का काम कर रहे हैं वह अच्छा से अच्छा इनकम हासिल कर खुशी खुशी अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में रेल टिकटों की डिमांड पहले के मुकाबले और अधिक बढ़ गया है। IRCTC का काम करने में आपको सैलरी के अलावा भी कमाई होती है। इस काम में आपको हर टिकट पर एक तय किया गया कमीशन भी प्राप्त होता है। हर रोज हजारों से भी अधिक जनसंख्या में लोग एक जगह से दूसरे जगह पर प्रस्थान करते हैं, जिसके लिए उन्हें टिकट की आवश्यकता होती है।

तो यदि आपके पास कोई खाली स्टोर है और आप उस स्टोर में किसी बिजनेस की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आप इस बिजनेस की शुरुआत कर हजारों से भी ज्यादा पैसा प्रतिमाह कमाने के बारे में विचार कर सकते हैं। यदि आप भी आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए बिल्कुल तैयार हैं, तो उसके लिए आपको कुछ जानकारी की आवश्यकता होगी और वो सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने से प्राप्त हो जाएगा। 

IRCTC Rail Ticket Booking Agent बनने की क्या क्या शर्ते होती है ?

मुख्य रूप से देखा जाए तो वर्ष 1985 में आरटीएसए यानी कि रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट स्कीम को जारी किया गया था। मगर वापस से कुछ संसाधनों के साथ RTSA योजना की शुरुआत वर्ष 2014 में जारी किया गया था। इस बिजनेस में ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपको कमीशन प्राप्त होता है। IRCTC rail ticket booking agent बनने की सबसे पहली शर्त तो यह है कि आपको कम से कम High school से पास होना अनिवार्य होता है। और दूसरी शर्त यह है कि आप कम से कम 25 हजार रूपए तक की खर्च करने में सक्षम होने चाहिए।

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के क्या क्या बेनिफिट्स है ?

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के बहुत सारे बेनिफिट्स है। जो की मैने आपको नीचे अच्छे से बता दिया है :-

     एजेंट डायरेक्ट वेबसाइट पर लॉग इन करना चाहे तो कर सकते हैं।

     जितना चाहे उतना IRCTC ई टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

     आपकी एजेंसी की पूरी डिटेल्स टिकट पर छपी होती है जिससे आपकी एजेंसी के बारे में ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति जान सकते हैं।

     टिकट कैंसल होने का दर बिल्कुल नहीं होता है।

     इस काम को करने के लिए आपको किसी बिजनेस लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है।

     लोग चाहे तो टिकट बुक करते वक्त वाले से पेमेंट कर सकते हैं जिससे की काफी जल्दी जल्दी टिकट बनता है।

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए पंजीकरण कैसे कर सकते हैं ?

यदि आप आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए पंजीकरण कराने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको इसके ऑफिशियल पोर्टल erail.in पर जाना होता है। पंजीकरण करवाने के लिए आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म मे मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बहुत ध्यान पूर्वक दर्ज करने की आवश्यकता होती है और यदि आप के बताए गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी एजेंसी के द्वारा सही मानी जाती है, तो एक आईआरसीटीसी एजेंट के रूप में काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। पंजीकरण का प्रोसेस कुछ इस प्रकार है।

     पंजीकरण कराने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा।

     जिसके पश्चात आपके समक्ष एक होम पेज ओपन हो जाएगा।

     इस होम पेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा, जिसमें आपसे आपकी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मांगी जाएगी। जो की इस प्रकार है :-

     आवेदक का नाम

     आवेदक के बिजनेस का नाम

     पैन नंबर

     पिनकोड

     मोबाइल नंबर

     सिटी

     ईमेल आईडी नंबर

     स्टेट

IRCTC agent बनने के पश्चात आप कितने पैसे कमा सकते हैं ?

जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आपको एक मांग ( डिमांड ) ड्राफ्ट बनवाने की आवश्यकता होती है। डिमांड ड्राफ्ट की बात करें तो यह कम से कम 30 हजार रुपए तक होता है। जिसमें से आईआरसीटीसी एजेंट को 20 हजार रुपए वापस प्राप्त हो जाते हैं। परंतु देखा जाए तो यह रकम IRCTC के साथ करार पूर्ण होने के पश्चात ही आपको प्राप्त होंगे। इसके साथ ही आईआरसीटीसी एजेंट को 5 हजार रूपए प्रदान करने होते हैं। 

आईआरसीटीसी एजेंट बनने पर आपको प्राप्त होने वाली ट्रेनिंग किट ?

देखा जाए तो आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आपको सबसे पहले ट्रेनिंग कीट प्रदान किया जाता है। इस training kit से आपको टिकट की बुकिंग कैसे की जाती है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यदि आप भी आईआरसीटीसी एजेंट बनना चाहते हैं तो उसके लिए है आपके पास आपका आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड और ईमेल एड्रेस होना अनिवार्य होता है। IRCTC agent को एसी टिकट पर 50 रुपए का कमीशन प्राप्त होता है और स्लीपर टिकट पर उन्हे 30 रूपए से ज्यादा कमीशन भी प्राप्त हो सकता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैंने आपको IRCTC एजेंट बनने के लिए क्या शर्त है, क्या-क्या चाहिए होता है, कैसे बने इसके लाभ इन सब से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान कर दिया है। और आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट से संतुष्ट होंगे। यदि आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Ads Area